चेहरे को ग्लोइंग और चमकदार बनाने मे आज भी खास माने जाते हैं ये घरेलू उपाय

चेहरे को ग्लोइंग और चमकदार बनाने मे आज भी खास माने जाते हैं ये घरेलू उपाय

सेहतराग टीम

आज के समय हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा पर चमकता, दमकता और ग्लोइंग दिखे। इस लिए लोग चेहरे की खूबसूरती और चमक बढ़ाने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं। इन ब्यूटी प्रोडक्ट से चेहरे में कुछ समय के निखार व ग्लो तो आ जाता है, लेकिन वहीं दूसरी तरफ चेहरे को कई तरह के नुकसान होने का खतरा भी रहता है। इन ब्यूटी प्रोडक्ट में केमिकल की मात्रा भी होती है। ऐसे में जरूरी है कि स्किन व चेहरे की समस्याओं से निजात पाने या चेहरे पर चमक लाने के लिए ऐसे उपायों का उपयोग करें जो सुरक्षित हों और जिनसे स्किन व चेहरे को कोई साइड इफ्फेक्ट भी न हो। आइए आज हम कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे जो चेहरे पर नई चमक व ग्लो लाएंगे।

पढ़ें- ये रहा सर्दियों में त्वचा को रूखी और बेजान होने से बचाने का सुरक्षित और बेहद उपयोगी तरीका

मुल्तानी मिट्टी, दही और शहद

मुल्तानी मिट्टी, दही और शहद से बने मिश्रण को चेहरे पर लगाने से स्किन संबंधी कई परेशानियां दूर होती हैं। इस मिश्रण में जरा सा लेमन जूस मिलाने से चेहरे पर जमा डर्ट पार्टिकल्स भी क्लीन हो जाते हैं।      

एलोवेरा

त्वचा बेजान होने लगे या फिर झुर्रियां बढ़ जाएं तो एलोवेरा का इस्तेमाल करना चाहिए। इसमें एंटी एजिंग गुण और एंटीआक्सीडेंट होते हैं जो चेहरे से झुर्रियों को हटाने में मददगार है। पिंपल्स और ब्लैकहेड्स को दूर करने में भी ये कारगर है।

शहद और ग्रीन टी

त्वचा पर ग्रीन टी के जादुई प्रभाव से ज्यादातर लोग वाकिफ हैं, ये पिंपल्स, कील-मुंहासे और स्किन रिलेटेड दूसरी प्रॉब्लम्स को दूर करने में कारगर है। इससे त्वचा भी सॉफ्ट हो जाती है।

ओट्स और दही

जिन लोगों की त्वचा सेंसेटिव होती है, उन्हें अपने चेहरे पर ओट्स और दही से बने फेस मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए। वहीं, ऑयली स्किन के लिए भी ये मास्क बेहतर होता है। एक चम्मच भिगोए हुए ओट्स को दही में डालकर चेहरे पर लगाएं।

कॉफी और दूध

कॉफी का आनंद लोग केवल चुस्कियां लेकर ही नहीं ले सकते हैं। ये त्वचा से जुड़ी कई परेशानियों को दूर करने में रामबाण है। चेहरे पर कॉफी के इस्तेमाल से डेड स्किन सेल्स का खात्मा होता है, जिससे स्किन पोर्स खुल जाते हैं और चेहरे तक ऑक्सीजन पहुंचती है। वहीं, दूध के इस्तेमाल से चेहरा मुलायम हो जाता है।

इसे भी पढ़ें-

चेहरे के सफेद दानों से परेशान हैं, तो इन घरेलू उपायों से करें उनकी छुट्टी

इन आसान और असरदार घरेलू तरीकों से खत्म करें जिद्दी स्ट्रेच मार्क्स

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।